जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, पूरा होगा 25 साल पुराना सपना

भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, पूरा होगा 25 साल पुराना सपना

Anjali Yadav 25-11-2021 15:29:34

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। जेवर एयरपोर्ट विश्व का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट और देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट को चार चरण में बनाया जाएगा। निर्माण का काम 36 महीनों में पूरा किया जाएगा। यह एयरपोर्ट आधुनिक सेवाओं से लैस होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लिया था। उन्होंने कहा था कि जेवर हवाई अड्डा गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, आगरा और पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए बहुत अच्छा अवसर लेकर आ रहा है।

पूरा होगा 25 साल पुराना सपना
उन्होंने कहा था कि जेवर हवाई अड्डा 25 साल पुराना सपना है। अब इसको केंद्र सरकार पूरा करने जा रही है। जेवर हवाई अड्डा साल 2024 तक बनकर तैयार होगा और उसके बाद यह उत्तर प्रदेश का पांचवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

कितना होगा निवेश और कितने लोगों को मिलेगा रोजगार?
पहले चरण में 1334 हेक्टेयर (छह गांव की अधिग्रहीत जमीन पर) पर रन्वे बनेगा। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण में करीब 10,000
करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है। वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा सहित पूरे जिले में करीब 34,000 से 35,000 करोड़ रुपये तक का निवेश आएगा। इससे एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। नागर विमानन मंत्रालय में सचिव राजीव बंसल ने बताया था कि पहले चरण पर कुल लागत से 4,588 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय होगा। वहीं 4,326 करोड़ रुपये की राशि भूमि अधिग्रहण एवं पुनर्वास पर खर्च होगी।

कितने यात्रियों की होगी आवाजाही?
पहला चरण पूरा होने के बाद यहां से सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की आवाजाही होने लगेगी। वहीं विकास के सभी चारों चरणों के पूरा होने के बाद यह क्षमता बढ़कर सात करोड़ यात्रियों तक पहुंच जाएगी। 

किस कंपननी को दिया गया है विकास का ठेका?
इस एयरपोर्ट के विकास का ठेका ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है। इस हवाईअड्डे का विकास यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड करेगी। इसमें ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल की 100 फीसदी हिस्सेदारी है। 

निवासियों को होगा फायदा
जेवर हवाईअड्डे से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के अन्य जिलों के निवासियों को फायदा होगा। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में अन्य हवाईअड्डों का भी विकास किया जा रहा है। इनमें अयोध्या, अलीगढ़, चित्रकूट, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती भी हवाईअड्डे प्रस्तावित हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :